बाजार में अपनी जगह बनाएं

भारत में खुदरा क्षेत्र पूरी तरह से टैप नहीं किया गया है। यह भारत में तेजी से विकास का वादा करने वाले उद्योग के साथ लक्जरी खुदरा क्षेत्र में बहुत सारे अवसर प्रदान करता है।

लग्जरी सेक्टर एक आला जगह है। यह कुलीन या अप-मार्केट ब्रांडों की सीमित संख्या के लिए है। इंडस्ट्री सेगमेंट ने उन युवाओं के लिए नए रास्ते खोले हैं, जो हमेशा विकसित होने वाले और मंदी के सबूत वाले क्षेत्र का हिस्सा बनना चाहते हैं। कौशल हासिल करने में आसान यह एक व्यवहार्य कैरियर विकल्प बनाता है। इस क्षेत्र को कई खंडों में विभाजित किया गया है और कोई भी नौकरी बदल सकता है और पेशेवर रूप से विकसित हो सकता है।

बड़ा, कुलीन वर्ग

आज, विलासिता हमारी जीवन शैली का एक हिस्सा बन गया है। ऑटोमोबाइल, फैशन, यात्रा और पर्यटन, स्वास्थ्य और कल्याण, आतिथ्य और बढ़िया भोजन, विमानन, चिकित्सा पर्यटन, घड़ियाँ और गहने, घर की सजावट; प्रौद्योगिकी और हाइब्रिड – लगभग हर उद्योग में घमंड करने के लिए एक लक्जरी सेगमेंट है। घटना के आगे विभाजन के कारण प्रीमियम, सुलभ, आकांक्षा और कोर लक्जरी डिवीजनों में परिणाम हुआ है, जिससे एक ऐसे कार्यबल की मांग की गई है जो उद्योग के गतिशील को समझता है।

किसी भी अन्य उपभोक्ता व्यवसाय की तरह, लक्जरी उत्पाद क्षेत्र में आगे और पीछे के छोर पर कर्मियों की आवश्यकता होती है। प्रबंधकीय नौकरियां इसलिए विपणन, संचार, अनुसंधान, आपूर्ति श्रृंखला और लॉजिस्टिक्स, मर्चेंडाइजिंग, बैंकिंग और वित्त, डिजाइन, निर्माण, आदि क्षेत्रों में बनाई जाती हैं। फ्रंट-एंड रोल्स, जो ग्राहक स्पर्श-बिंदु क्षेत्र के रूप में कार्य करते हैं, में बिक्री शामिल है। सलाहकार, बिक्री पर्यवेक्षक, स्टोर प्रबंधक, आदि।

 
पात्रता

लक्जरी ब्रांड के लिए काम करना सही दृष्टिकोण की मांग करता है। एक अच्छी तरह से शिक्षित होना चाहिए, अच्छी तरह से व्यवहार किया जाना चाहिए और लक्जरी वस्तुओं की मांग और आपूर्ति के बारे में सीखना चाहिए। उत्पाद को बेचने वाले के इतिहास को जानने की जरूरत है और ब्रांड में मूल्य जोड़ने के लिए भविष्य की रणनीतियों की योजना बनाने में सक्षम होना चाहिए। सेवाओं या उत्पाद को बढ़ावा देने के बारे में भावुक होना चाहिए। इन उत्पादों की उपयोगिता पर उपयोगकर्ताओं को सलाह देना रचनात्मकता और कल्पना की मांग करता है। इसके अलावा, किसी को अच्छे संचार कौशल विकसित करने की आवश्यकता होती है, जो उपभोक्ता को विलासिता में निवेश करने की आवश्यकता को समझाने में मदद करता है।

एक व्यक्ति का व्यक्ति बनें

चूंकि लक्जरी ब्रांड प्रबंधन में बहुत अधिक ग्राहक सहभागिता शामिल है, जो नेटवर्किंग के लिए एक प्राकृतिक स्वभाव के साथ हैं, विशेष रूप से कॉर्पोरेट वर्ग के साथ, और प्रमुख निर्णय निर्माताओं के साथ तालमेल बनाने की क्षमता इस उद्योग में खुद के लिए अच्छा करेगी।

लक्जरी घर औसत दर्जे या कम गुणवत्ता वाली किसी भी चीज़ के लिए शून्य सहिष्णुता दिखाते हैं। इस प्रकार, ग्राहक संबंधों को बनाए रखने के लिए इस क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्ति के लिए यह आवश्यक है। एक समय प्रबंधन कौशल में असाधारण रूप से अच्छा होना चाहिए।

एक लक्जरी ब्रांड प्रबंधक, जो एक संरक्षक की भूमिका को मानता है, एक जनता के ब्रांड को एक लक्जरी ब्रांड में बदल सकता है और एक ही समय में इसे बाजार में प्रमुख खिलाड़ी बना सकता है।

संचार कौशल विकसित करें

एक शौकीन चावला श्रोता होना चाहिए और ग्राहकों को बनाए रखने के लिए ग्राहक सेवाओं में अच्छा होना चाहिए। जो लोग महत्वाकांक्षी हैं और पेशेवर रूप से उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए दृढ़ हैं, उन्हें लक्जरी ब्रांड प्रबंधन को एक शॉट देना चाहिए। आमतौर पर, चूंकि उद्योग में दांव इतने ऊंचे होते हैं, इसलिए मजबूत शैक्षणिक पृष्ठभूमि वाले लोगों को पसंद किया जाता है। अंग्रेजी पर कमांड आपको हमेशा दूसरों पर बढ़त देगा। जैसा कि अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडों की मांग दुनिया भर के ग्राहकों द्वारा की जाती है, यह सुझाव दिया जाता है कि किसी को अंग्रेजी के अलावा, एक अतिरिक्त विश्व भाषा पता होनी चाहिए।

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