खुशी की आदतें

यह वैश्वीकरण का परिणाम है कि आप एवरेस्ट की चोटी पर कोका-कोला की बोतल और मोंटेरी में एक बौद्ध भिक्षु को पा सकते हैं। पूर्वी तिब्बत में 1 अगस्त को वर्ष का सबसे गर्म दिन मानते हैं। और इससे पहले की रात, हमने डेरा डाला और मेरे तिब्बती दोस्तों ने कहा, “हम बाहर सोने जा रहे हैं।” और मैंने कहा, “क्यों? हमारे पास तम्बू में पर्याप्त जगह है।” उन्होंने कहा, “हां, लेकिन यह गर्मियों का समय है।”
तो अब, हम खुशी की बात करने जा रहे हैं। एक फ्रांसीसी के रूप में, मुझे कहना होगा कि बहुत सारे फ्रांसीसी बुद्धिजीवी हैं जो सोचते हैं कि खुशी बिल्कुल भी दिलचस्प नहीं है।

मैंने सिर्फ खुशी पर एक निबंध लिखा था, और एक विवाद था। और किसी ने एक लेख लिखा, “खुशी के गंदे काम को हम पर न थोपें।”

“हम खुश रहने के बारे में परवाह नहीं करते हैं। हमें जुनून के साथ जीने की जरूरत है। हम जीवन के उतार-चढ़ाव को पसंद करते हैं। हम अपने दुख को पसंद करते हैं क्योंकि यह बहुत अच्छा है जब यह थोड़ी देर के लिए बंद हो जाता है।”

यह वही है जो मैं हिमालय में अपनी धर्मशाला की बालकनी से देखता हूं। यह तीन से दो मीटर की दूरी पर है, और आप सभी का किसी भी समय स्वागत है।

अब, चलो खुशी या भलाई के लिए आते हैं। और सबसे पहले, आप जानते हैं, फ्रांसीसी बुद्धिजीवियों के कहने के बावजूद, ऐसा लगता है कि कोई भी सुबह उठकर यह नहीं सोचता है, “क्या मैं पूरे दिन पीड़ित रह सकता हूं?”

जिसका अर्थ है कि किसी भी तरह, सचेत रूप से या नहीं, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से, छोटी या लंबी अवधि में, हम जो भी करते हैं, हम जो भी आशा करते हैं, जो भी हम सपने देखते हैं – किसी भी तरह, अच्छी तरह से या खुशी के लिए एक गहरी, गहन इच्छा से संबंधित है। । जैसा कि पास्कल ने कहा, यहां तक ​​कि जो खुद को लटकाता है, वह किसी भी तरह दुख की समाप्ति की तलाश में है। उसे कोई और रास्ता नहीं सूझता। लेकिन फिर, यदि आप साहित्य, पूर्व और पश्चिम में देखते हैं, तो आप खुशी की परिभाषा की अविश्वसनीय विविधता पा सकते हैं। कुछ लोग कहते हैं, मैं केवल अतीत को याद करने, भविष्य की कल्पना करने में विश्वास करता था, वर्तमान में कभी नहीं। कुछ लोग कहते हैं कि खुशी अभी है; यह वर्तमान समय की ताजगी का गुण है। और यह कहने के लिए फ्रांसीसी दार्शनिक हेनरी बर्गसन ने कहा, “मानवता के सभी महान विचारकों ने खुशी को अस्पष्ट छोड़ दिया है ताकि उनमें से प्रत्येक अपनी शर्तों को परिभाषित कर सके।” ठीक है, यह ठीक होगा अगर यह सिर्फ जीवन में एक माध्यमिक पूर्वाग्रह था। लेकिन अब, अगर यह ऐसा कुछ है जो हमारे जीवन के हर पल की गुणवत्ता को निर्धारित करने वाला है, तो हम बेहतर जानते हैं कि यह क्या है, कुछ स्पष्ट विचार है। और शायद, तथ्य यह है कि हम नहीं जानते कि ऐसा क्यों है, इसलिए अक्सर, हालांकि हम खुशी की तलाश करते हैं, ऐसा लगता है कि हम इसे वापस कर देते हैं। हालांकि हम दुख से बचना चाहते हैं, ऐसा लगता है कि हम कुछ हद तक भाग रहे हैं। और वह भी किसी तरह के भ्रम से आ सकता है।

सबसे आम बात एक खुशी है। लेकिन अगर आप उन दोनों की विशेषताओं को देखते हैं, तो आनंद समय पर, अपनी वस्तु पर, स्थान पर आकस्मिक है। यह कुछ ऐसा है – प्रकृति का परिवर्तन। सुंदर चॉकलेट केक: पहला सर्विंग स्वादिष्ट है, दूसरा ऐसा नहीं है, तब हमें घृणा होती है।

वह चीजों की प्रकृति है। हम थक जाते हैं। मैं बाख का प्रशंसक हुआ करता था। मैं इसे गिटार पर बजाता था, आप जानते हैं। मैं इसे दो, तीन, पांच बार सुन सकता हूं। अगर मुझे इसे 24 घंटे सुनना पड़े, तो रोकना, यह बहुत थकाने वाला हो सकता है। यदि आपको बहुत ठंड लग रही है, तो आप आग के पास आते हैं, यह बहुत अद्भुत है। कुछ क्षणों के बाद, आप बस थोड़ा पीछे जाते हैं, और फिर यह जलने लगता है। जैसे ही आप इसका अनुभव करते हैं यह स्वयं का उपयोग करता है। और भी, फिर से, यह भी हो सकता है – यह, यह कुछ ऐसा है जो आप – यह ऐसा कुछ नहीं है जो बाहर विकिरण कर रहा है। जैसे, आप तीव्र आनंद महसूस कर सकते हैं और आपके आस-पास के कुछ लोग बहुत पीड़ित हो सकते हैं।

अब, क्या, फिर, खुशी होगी? और खुशी, ज़ाहिर है, इस तरह के एक अस्पष्ट शब्द है, तो चलो भलाई कहते हैं। और इसलिए, मुझे लगता है कि बौद्ध दृष्टिकोण के अनुसार, सबसे अच्छी परिभाषा यह है कि भलाई केवल आनंददायक अनुभूति नहीं है। यह निर्मलता और तृप्ति का गहरा भाव है। एक ऐसा राज्य जो वास्तव में सभी भावनात्मक अवस्थाओं को व्याप्त करता है और उन पर निर्भर करता है, और उन सभी खुशियों और दुखों का सामना करता है जो किसी के रास्ते में आ सकते हैं। आपके लिए, यह आश्चर्य की बात हो सकती है। क्या दुखी रहते हुए हम इस तरह का कल्याण कर सकते हैं? एक तरह से, क्यों नहीं? क्योंकि हम अलग स्तर की बात कर रहे हैं।

किनारे के पास आने वाली लहरों को देखो। जब आप लहर के नीचे होते हैं, तो आप नीचे से टकराते हैं। आपने ठोस चट्टान को मारा। जब आप शीर्ष पर सर्फिंग कर रहे हैं, तो आप सभी अभिन्न हैं। इसलिए आप संभोग से अवसाद में जाते हैं – कोई गहराई नहीं है। अब, यदि आप उच्च समुद्र को देखते हैं, तो दर्पण की तरह सुंदर, शांत सागर हो सकता है। तूफान हो सकता है, लेकिन समुद्र की गहराई अभी भी अपरिवर्तित है। तो अब, वह कैसे है? यह केवल एक क्षणभंगुर होने की स्थिति हो सकती है, न कि केवल एक क्षणभंगुर भावना, संवेदना। आनंद भी – वह आनंद का वसंत हो सकता है। लेकिन दुष्ट आनन्द भी है, आप किसी के दुख में आनन्दित हो सकते हैं।।

तो हम खुशी की तलाश में कैसे आगे बढ़ें? बहुत बार, हम बाहर देखते हैं। हमें लगता है कि अगर हम इसे और वह, सभी स्थितियां, कुछ ऐसा कह सकते हैं, जो हम कहते हैं, “सब कुछ खुश रहने के लिए – खुश रहने के लिए।” यह बहुत ही वाक्य पहले से ही कयामत, खुशी के विनाश को प्रकट करता है। सब कुछ है। अगर हम कुछ याद करते हैं, तो यह ढह जाता है। और यह भी, जब चीजें गलत हो जाती हैं, तो हम बाहर को ठीक करने की कोशिश करते हैं, लेकिन बाहरी दुनिया का हमारा नियंत्रण सीमित, अस्थायी और अक्सर भ्रमपूर्ण होता है। तो अब, आंतरिक स्थितियों को देखें। क्या वे मजबूत नहीं हैं? क्या यह मन नहीं है जो बाहरी स्थिति को सुख और दुख में बदल देता है? और क्या वह मजबूत नहीं है? हम जानते हैं, अनुभव से, कि हम वही हो सकते हैं जिसे हम “थोड़ा स्वर्ग” कहते हैं, और फिर भी, पूरी तरह से दुखी हैं।

दलाई लामा एक समय पुर्तगाल में थे, और हर जगह काफी निर्माण चल रहा था। तो एक शाम, उन्होंने कहा, “देखो, तुम ये सब कर रहे हो, लेकिन क्या यह अच्छा नहीं है? और उन्होंने कहा, “[बिना] वह – भले ही आपको एक सुपर-आधुनिक और आरामदायक इमारत की 100 वीं मंजिल पर एक उच्च तकनीक वाला फ्लैट मिल जाए, अगर आप भीतर से नाखुश हैं, तो आप जिस चीज की तलाश में हैं, वह एक खिड़की है जिससे कूदना है। ” तो अब, इसके विपरीत, हम बहुत से लोगों को जानते हैं, जो बहुत कठिन परिस्थितियों में, शांति, आंतरिक शक्ति, आंतरिक स्वतंत्रता, आत्मविश्वास रखने का प्रबंधन करते हैं। तो अब, अगर आंतरिक स्थितियां मजबूत हैं – बेशक, बाहरी परिस्थितियां प्रभाव डालती हैं, और यह लंबे समय तक जीवित रहने के लिए, स्वस्थ, सूचना, शिक्षा तक पहुंच, यात्रा करने में सक्षम होने, स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए अद्भुत है। यह बेहद वांछनीय है। हालांकि, यह पर्याप्त नहीं है। वे सिर्फ सहायक हैं, मदद की स्थिति। वह अनुभव जो हर चीज का अनुवाद करता है मन के भीतर। इसलिए, जब हम अपने आप से पूछते हैं कि खुशी, आंतरिक परिस्थितियों के लिए स्थिति का पोषण कैसे किया जाए और वे कौन से हैं जो खुशी को कम कर देंगे। तो, यह बस कुछ अनुभव की जरूरत है।

हमें स्वयं से जानना होगा, मन की कुछ अवस्थाएँ हैं जो इस उत्कर्ष के अनुकूल हैं, इस भलाई के लिए, यूनानियों ने जिसे यूडिमोनिया कहा है, फलता-फूलता है। कुछ ऐसे हैं जो इस कल्याण के प्रतिकूल हैं। और इसलिए, यदि हम अपने स्वयं के अनुभव, क्रोध, घृणा, ईर्ष्या, अहंकार, जुनूनी इच्छा, मजबूत लोभी से देखते हैं, तो हमने अनुभव करने के बाद हमें इतने अच्छे राज्य में नहीं छोड़ा है। और यह भी, वे दूसरों की खुशी के लिए हानिकारक हैं। इसलिए हम इस बात पर विचार कर सकते हैं कि जितने अधिक लोग हमारे दिमाग पर हमला कर रहे हैं, और, एक चेन रिएक्शन की तरह, जितना अधिक हम दुखी महसूस करते हैं, हम उतने ही परेशान होते हैं। इसके विपरीत, हर कोई इस बात को गहराई से जानता है कि निस्वार्थ उदारता का एक कार्य, यदि दूर से, बिना किसी के बारे में कुछ जाने, हम एक बच्चे के जीवन को बचा सकते हैं, किसी को खुश कर सकते हैं। हमें मान्यता की आवश्यकता नहीं है। हमें किसी आभार की आवश्यकता नहीं है। बस करने का मात्र तथ्य यह है कि हमारे गहरे स्वभाव के साथ पर्याप्तता की भावना भरता है। और हम हर समय ऐसे ही रहना चाहेंगे।

तो क्या यह संभव है, हमारे होने के तरीके को बदलने के लिए, किसी के दिमाग को बदलने के लिए? उन नकारात्मक भावनाओं, या विनाशकारी भावनाओं, मन की प्रकृति के लिए निहित नहीं हैं? क्या हमारी भावनाओं में, हमारे लक्षणों में, हमारे मनोभावों में परिवर्तन संभव है? उसके लिए हमें पूछना होगा कि मन की प्रकृति क्या है? और अगर हम अनुभवात्मक दृष्टिकोण से देखें, तो चेतना का एक प्राथमिक गुण है जो केवल संज्ञानात्मक होने का मात्र तथ्य है, जागरूक होना। चेतना एक दर्पण की तरह है जो सभी छवियों को उस पर उठने की अनुमति देता है। आप दर्पण में बदसूरत चेहरे, सुंदर चेहरे हो सकते हैं। दर्पण अनुमति देता है कि, लेकिन दर्पण दागी नहीं है, संशोधित नहीं है, उन छवियों द्वारा परिवर्तित नहीं है। इसी तरह, हर एक विचार के पीछे नंगी चेतना है, शुद्ध जागरूकता है। यह प्रकृति है। यह घृणा या ईर्ष्या के साथ आंतरिक रूप से छेड़छाड़ नहीं किया जा सकता है क्योंकि तब, अगर यह हमेशा होता है – एक डाई की तरह जो पूरे कपड़े को अनुमति देगा – तो यह हर समय, कहीं न कहीं मिल जाएगा। हम जानते हैं कि हम हमेशा क्रोधित नहीं होते हैं, हमेशा ईर्ष्या करते हैं, हमेशा उदार होते हैं।

इसलिए, क्योंकि चेतना का मूल कपड़ा यह शुद्ध संज्ञानात्मक गुण है जो इसे एक पत्थर से अलग करता है, परिवर्तन की संभावना है क्योंकि सभी भावनाएं क्षणभंगुर हैं। यह मन प्रशिक्षण के लिए जमीन है। माइंड ट्रेनिंग इस विचार पर आधारित है कि दो विपरीत मानसिक कारक एक ही समय में नहीं हो सकते हैं। तुम प्रेम से घृणा तक जा सकते थे। लेकिन आप एक ही समय में, एक ही वस्तु, एक ही व्यक्ति की ओर, नुकसान नहीं उठाना चाहते और अच्छा नहीं करना चाहते। आप एक ही इशारे में, हाथ हिलाकर और झटका नहीं दे सकते। तो, भावनाओं के लिए प्राकृतिक एंटीडोट हैं जो हमारे आंतरिक कल्याण के लिए विनाशकारी हैं। तो यही आगे बढ़ने का तरीका है। ईर्ष्या की तुलना में आनन्द लेना। गहन लोभी और जुनून के विपरीत आंतरिक स्वतंत्रता का एक प्रकार का भाव। परोपकार, घृणा के विरुद्ध प्रेमपूर्ण दया। लेकिन, निश्चित रूप से, प्रत्येक भावना को तब एक विशेष मारक की आवश्यकता होगी

एक अन्य तरीका सभी भावनाओं को एक सामान्य मारक खोजने की कोशिश करना है, और यह बहुत प्रकृति को देखकर है। आमतौर पर, जब हम किसी से नाराज़, नफरत या परेशान महसूस करते हैं, या किसी चीज़ से ग्रस्त होते हैं, तो मन बार-बार उस वस्तु पर जाता है। हर बार जब यह ऑब्जेक्ट पर जाता है, तो यह उस जुनून या उस झुंझलाहट को पुष्ट करता है। तो, यह एक आत्म-स्थायी प्रक्रिया है। तो अब हमें जो देखने की जरूरत है, वह बाहर की तरफ देखने के बजाय भीतर की तरफ देखता है। क्रोध को ही देखो। यह बहुत ही खतरनाक दिखता है, जैसे एक बिलियन मानसून बादल या गरज। हमें लगता है कि हम बादल पर बैठ सकते हैं, लेकिन अगर आप वहां जाते हैं, तो यह सिर्फ धुंध है। इसी तरह, यदि आप क्रोध के विचार को देखते हैं, तो यह सुबह के सूरज के नीचे ठंढ की तरह गायब हो जाएगा। यदि आप बार-बार ऐसा करते हैं, तो प्रवृत्ति, क्रोध के लिए फिर से उठने की प्रवृत्ति कम और हर बार जब आप इसे भंग करते हैं तो कम हो जाएगा। और, अंत में, हालांकि यह बढ़ सकता है, यह बस दिमाग को पार कर जाएगा, जैसे कोई पक्षी बिना किसी ट्रैक को छोड़ने के आकाश को पार करता है। तो यह मन प्रशिक्षण का प्रमुख है।

अब, इसमें समय लगता है, क्योंकि हमारे मन में उन सभी दोषों, प्रवृत्तियों के निर्माण में समय लगता है, इसलिए उन्हें भी प्रकट करने में समय लगेगा। लेकिन यही एकमात्र रास्ता है। मन परिवर्तन – यह ध्यान का बहुत अर्थ है। इसका अर्थ है एक नए तरीके के साथ परिचित होना, चीजों को सोचने का नया तरीका, जो वास्तविकता के साथ पर्याप्त रूप से अधिक है, अन्योन्याश्रितता के साथ, धारा और निरंतर परिवर्तन के साथ, जो कि हमारा अस्तित्व और हमारी चेतना है।

इसलिए, संज्ञानात्मक विज्ञान के साथ इंटरफेस, क्योंकि हमें उस पर आने की आवश्यकता है, यह था, मुझे लगता है, का विषय – हमें इतने कम समय में – मस्तिष्क की प्लास्टिसिटी से निपटना होगा। दिमाग को कमोबेश ठीक समझा जाता था। संख्या और मात्रा में, सभी नाममात्र कनेक्शनों पर विचार किया गया था, पिछले 20 वर्षों तक, जब हम वयस्क आयु तक पहुँचते हैं, तो कम या ज्यादा निश्चित होते हैं। अब, हाल ही में, यह पाया गया है कि यह बहुत कुछ बदल सकता है। एक वायलिन वादक, जैसा कि हमने सुना, जिसने 10,000 घंटे वायलिन अभ्यास किया है, कुछ क्षेत्र जो मस्तिष्क में उंगलियों के आंदोलनों को नियंत्रित करता है, बहुत कुछ बदलता है, जो सिनैप्टिक कनेक्शन के सुदृढीकरण को बढ़ाता है। तो क्या हम मानवीय गुणों के साथ ऐसा कर सकते हैं? प्रेममयी दया के साथ, धैर्य के साथ, खुलेपन के साथ?

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